6 महीने का हो गया है बेबी तो उसे दें ये सेमी-सॉलिड फूड्स, होगी अच्छी ग्रोथ

जब बच्चा 6 महीने का हो जाता है तो माता-पिता उसे ठोस आहार देना शुरू करते हैं। ज्यादातर लोग बच्चों को चावल या अनाज से बने आहार खिलाना पसंद करते हैं। लेकिन केवल चावल या अनाज से बना आहार शिशु की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं होता। शिशु के बेहतर शारीरिक और मानसिक विकास के लिए उसे आयरन, विटामिन प्रोटीन और मिनरल्स की भी आवश्यकता होती है। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप अपने 6 से 12 महीने के बच्चे को क्या खिला सकती हैं -

वेजीटेबल प्यूरी 
आप अपने बच्चे को वेजीटेबल प्यूरी बना कर दे सकते हैं। कद्दू, लौकी, आलू आदि सब्जियों को उबालकर कर और मैश करके आप बच्चे को दे सकते हैं। सब्जियों में विटामिन, प्रोटीन और मिनरल जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शिशु के विकास के लिए जरूरी हैं।

बींस और दालें 
बींस में भरपूर मात्रा में आयरन और प्रोटीन होता है। इसके लिए राजमा और छोले जैसे बीन्स को उबाल लें। अब इसे ठंडा करने के बाद मैश करके बच्चे को खिलाएं। आप बच्चे को अलग-अलग तरह की दालें दे सकती हैं। दाल में भरपूर मात्रा में आयरन प्रोटीन और विटामिन जैसे पोषक तत्व होते हैं। इसके लिए दाल को अच्छी तरह पकाकर बच्चे को खिलाएं।

फलों की प्यूरी 
आप अपने बच्चे को फलों की प्यूरी बनाकर भी खिला सकती हैं। आप केला, सेब, संतरा, पपीता आदि फलों की प्यूरी बनाकर बच्चे को खिला सकती हैं। फलों में भरपूर मात्रा में आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व होते हैं जो शिशु की सेहत के लिए जरूरी हैं।

होममेड सेरेलेक 
आप बच्चे को घर पर बना सेरेलेक भी खिला सकती हैं। इसके लिए एक कप चावल, 2 बड़े चम्मच मूंग की दाल, दो बड़े चम्मच अरहर की दाल और 2 बड़े चम्मच उड़द की दाल और आठ बादाम को अच्छी तरह धोकर सुखा लें। इसके बाद सभी सामग्री को रोस्ट करके मिक्सी में अच्छी तरह बारीक पीस लें। अब इस सेरेलक पाउडर को एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर लें। आपको जब भी बच्चों को सेरेलक देना हो तो दो चम्मच सेरेलक पाउडर में थोड़ा सा पानी मिलाकर मिक्स कर लें। अब एक कप गर्म पानी में सेरेलेक का पेस्ट डालकर 3 से 4 मिनट तक पकाएं। आप बच्चे को ब्रेकफास्ट लंच में सेरेलेक खिला सकती हैं।

खिचड़ी या दलिया
अब बच्चे को खिचड़ी या दलिया भी दे सकती हैं। यह पचाने में भी आसान होती है और इससे शिशु को प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट दोनों मिलता है। आप अपने बच्चे को मूंग दाल की खिचड़ी, दलिया और खीर दे सकती हैं। ध्यान देकर बच्चे के आहार में नमक या चीनी का इस्तेमाल ना करें।

ड्राई फ्रूट्स 
अगर आप अपने बच्चे को ड्राई फ्रूट्स देना चाहती हैं तो खजूर और मखाने व अन्य ड्राई फ्रूट्स दे सकती हैं। इसके लिए ड्राई फ्रूट्स को मिक्सी में अच्छी तरह पीसकर पाउडर बना लें। इस पाउडर को एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर लें। आप जब भी बच्चे को कोई प्यूरी दें तो उसमें ड्राई फ्रूट्स का पाउडर मिला सकती हैं। ड्राई फ्रूट्स में प्रोटीन विटामिन और फैट की अच्छी मात्रा होती है जो शिशु के विकास के लिए जरूरी है।


source https://www.ekbaatbata.com/childcare-and-parenting/give-these-semi-solid-foods-to-your-6-to-12-months-old-baby-for-better-growth-266128

Comments

Popular posts from this blog

जापानी वेट लॉस थेरेपी से पानी पीकर घटाएं अपना वजन, बस फॉलो करें ये आसान स्टेप्स

अपने बच्चे के आक्रमक व्यवहार से निपटने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

छोटी-छोटी बातों पर भी आपस में झगड़ते हैं बच्चे तो अपनाएँ यह टिप्स