त्वचा के लिए वरदान है कैस्टर आयल, जानिए इसके चमत्कारी फायदे

कैस्टर ऑयल यानी अरंडी का तेल त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यह एक प्राकृतिक तेल है जो अरंडी के बीजों से निकाला जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन, प्रोटीन, ओमेगा 6 और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबॉयल गुण मुहांसों से लेकर झुर्रियों तक, चेहरे की तमाम समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं। आज के इस लेख में हम आपको कैस्टर ऑयल के फायदे बताने जा रहे हैं -

मुंहासे दूर करे 
कैस्टर ऑयल में एंटीमाइक्रोबॉयल और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो मुहांसों को कम करने में मदद करते हैं। कैस्टर ऑयल में मौजूद रेसिनोलिक एसिड त्वचा पर मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है। इसके लिए आप जैतून के तेल में बराबर मात्रा में कैस्टर ऑयल मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे त्वचा का रूखापन खत्म हो जाएगा।

चेहरे की झुर्रियां हटाए 
चेहरे की झुर्रियों की समस्या दूर करने के लिए भी कैस्टर ऑयल फायदेमंद है। यह त्वचा पर कोलेजन का उत्पादन बढ़ाता है और त्वचा को नमी प्रदान करता है। इसके लिए चेहरे पर कैस्टर ऑयल लगाकर धीरे-धीरे मसाज करें और कुछ देर बाद पानी से चेहरा साफ कर लें। ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।  

त्वचा को मॉइस्चराइज़ करे 
ड्राई स्किन के लिए कैस्टर ऑयल बहुत फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से चेहरे का रूखापन खत्म होता है। कैस्टर ऑयल में मौजूद फैटी एसिड त्वचा की नमी को बरकरार रखने में मदद करता है। आप नारियल के तेल में बराबर मात्रा में कैस्टर ऑयल मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे त्वचा का रूखापन खत्म हो जाएगा।

दाग-धब्बे हटाए 
कैस्टर ऑयल चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके लिए कैस्टर ऑयल से चेहरे की मालिश करें और कुछ देर बाद चेहरा धो लें। ऐसा करने से दाग-धब्बे दूर होते हैं और चेहरा साफ होता है।

डार्क सर्कल्स दूर करे 
अगर आप अपनी आंखों के नीचे काले घेरे से परेशान हैं तो कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। कैस्टर ऑयल को डाक सर्कल पर लगाकर मसाज करें। कुछ देर बाद ठंडे पानी से इसे साफ कर लें।


source https://www.ekbaatbata.com/beauty/know-amazing-benefits-of-castor-oil-for-skin-266099

Comments

Popular posts from this blog

जापानी वेट लॉस थेरेपी से पानी पीकर घटाएं अपना वजन, बस फॉलो करें ये आसान स्टेप्स

अपने बच्चे के आक्रमक व्यवहार से निपटने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

छोटी-छोटी बातों पर भी आपस में झगड़ते हैं बच्चे तो अपनाएँ यह टिप्स